अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन शुरू, 29 जून से दर्शन देंगे बाबा और आप जा रहे हैं तो जानें क्या-क्या करें तैयारी

अमरनाथ की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा शुरू होने की तारीखों का एलान कर दिया है। अगर आप भी की यात्रा पर जाने का विचार कर रहे हैं, तो जल्द करवाएं रजिस्ट्रेशन....

author-image
Amresh Kushwaha
New Update
नव

अमरनाथ यात्रा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. अगर आप भी अपनी फैमली के साथ अमरनाथ यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। यह यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू हो गए हैं। आप भी कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानने के लिए खबर को पूरा पढ़ें।

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jksasb.nic.in पर जाएं।
  • यहां मेन्यू वार में दिए गए Online Service पर जाकर क्लिक करें।
  • इसके बाद Yatra Permit Registration पर क्लिक करें।
  • इसके बाद I Agree पर टिक करके Register पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यात्री अपनी पूरी जानकारियां भर कर सबमिट कर दें और फिर दर्ज किए मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा।
  • ओटीपी को दर्ज करने के बाद आवेदन की फीस ऑनलाइन ट्रांसफर करके जमा करें।
  • इसके बाद अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अब अंत में यात्रा परमिट अवश्य डाउनलोड कर लें। ताकि आपको यात्रा करने में कोई परेशानी न हो।

ये खबर भी पढ़िए...दिल्ली कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली ने छोड़ा कांग्रेस का साथ

आवेदन के लिए ये है जरूरी दस्तावेज

यदि आप भी अमरनाथ यात्रा में शामिल होना चाहते हैं, तो 8 अप्रैल 2024 को या उसके बाद किसी अधिकृत डॉक्टर से जारी वैध अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी), आधार कार्ड, सरकार के मान्यता प्राप्त वैध पहचान पत्र होने के बाद ही रजिस्ट्रेशन मान्य होगा। सीएचसी द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के बिना आप अमरनाथ यात्रा के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन के लिए यह भी है खास

देश में जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक की 540 शाखाओं में पंजीकरण होगा। अमरनाथ यात्रा के लिए भक्तों को प्रत्येक आवेदन करने वाले की फोटो, यात्रा पंजीकरण की 250 रुपए प्रति यात्री फीस, ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल सहित पते की जरूरत पड़ेगी। पोस्टल चार्जेस एक से पांच श्रद्धालुओं के 50 रुपए, छह से लेकर 10 तक भक्तों के लिए 100 रुपए, 11 से 15 तक के लिए 150 रुपए, 16 से 20 तक के लिए 200 रुपए, 21 से 25 के लिए 250 रुपए और 26 से 30 के लिए 300 रुपए होंगे। इसके अलावा 8 अप्रैल के बाद का स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध माना जाएगा। अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण फीस व पोस्टल चार्ज श्री अमरनाथ जी श्राइन के मुख्य अकाउंट अधिकारी के नाम भेजने होंगे।

ये खबर भी पढ़िए...बोल हरि बोल : भाभी जी...भाभी सा और भाभी मां...भैया, भाईसाहब और साहब टेंशन में

अमरनाथ यात्रा के लिए आयु सीमा

अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन कराने से पहले आपको श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर यात्रा से जुड़े नियमों को अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। 13 वर्ष से कम आयु या 70 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति अमरनाथ यात्रा में शामिल नहीं हो सकता है। इसके अलावा 6 सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन भी अमरनाथ यात्रा के लिए नहीं किया जाता है।

प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा के लिए की तैयारी

बैठक में तीर्थयात्रा ( Amarnath Yatra News) के दौरान किए जाने वाले प्रबंधों पर चर्चा के दौरान बताया कि यात्रा मार्ग 55 चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिनमें बालटाल व चंदनवाड़ी में 100 बिस्तरों वाले दो बेस अस्पताल, 11 चिकित्सा सहायता केंद्र, 12 आपातकालीन सहायता केंद्र, 26 ऑक्सीजन बूथ और 15 ऑन-रूट सुविधाएं शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़िए...सिंहासन छत्तीसी : सीएम हाउस से बेआबरु होकर निकली मैडम, पेंशन पर रोक लेकिन साहब का पांच मंजिला शॉपिंग काम्पलेक्स फुल

102 और 108 एंबुलेंस सिस्टम को अलर्ट रहने का आदेश

किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 17 ऑन-रूट सुविधाओं को स्टैंडबाय पर रखा जाएगा। यात्रा के लिए 173 विशेषज्ञों, 244 चिकित्सा अधिकारियों और 998 पैरामेडिक्स सहित 1415 स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है। इनमें से 754 जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग से ही संबधित होंगे जबकि 661 को सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से जुटाया जाएगा।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा सचिव शाह ने यात्रा मार्ग पर सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और उपकरण सुनिश्चित बनाने का निर्देश दिए। उन्होंने 102 और 108 एंबुलेंस सिस्टम को अलर्ट पर रहने के आदेश दिए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...फिर मंत्री बनेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया...? शाह के बयान के क्या हैं मायने, मोदी क्या कहते हैं...!

यात्री करके जाएं ये तैयारी

  • मौसम अचानक से बदल सकता है इसलिए विंजचीटर, रेनकोट, वाटरप्रूफ ट्रेकिंग कोट, टॉर्च, मंकी कैप, ग्लव्स, जैकेट, ऊनी जुराब, वाटरप्रूफ पजामा अपने साथ रखें।
  • साड़ी में पैदल यात्रा करना मुश्किल होता है इसलिए महिलाओं को सलवार कमीज या पेंट शर्ट या ट्रेक सूट पहन कर यात्रा करने की सलाह दी जाती है।
  • यात्रियों को अपने पास बिस्कुट, टॉफी या डिब्बाबंद भोजन रखने की सलाह दी जाती है ताकि भोजन की छोटी-मोटी जरूरत को तुरंत पूरा किया जा सके।
  • अमरनाथ श्राइन बोर्ड के द्वारा बताए गए सभी नियम कायदों का कड़ाई से पालन करें।
  • अपने साथ जरूरी दवाइयां जैसे एसपिरिन और पेन किलर साथ रखें ताकि इमरजेंसी में इनका इस्तेमाल किया जा सके।
  • यात्रा में कड़े शारीरिक बल का इस्तेमाल करना पड़ता है इसलिए चुस्त या टाइट कपड़े न पहने ढीले और आरामदायक कपड़े पहन कर ही यात्रा करें।

आपके लिए जरूरी सूचना यह भी है कि जम्मू-कश्मीर में अदर राज्यों के प्रीपेड सिम काम नहीं करते हैं। यदि आप भी अमरनाथ यात्रा के लिए जा रहे हैं तो आप अपने साथ पोस्ट पेड जरूर कैरी करें।

Amarnath Yatra अमरनाथ यात्रा Amarnath Yatra News Yatra Permit Registration