CBSE : सीबीएसई देने जा रहा साल में दो बार परीक्षा का मौका, स्टूडेट्स को होगा ये फायदा

CBSE वर्तमान में इस बात पर काम कर रहा है कि स्नातक प्रवेश कार्यक्रम को प्रभावित किए बिना एक और बोर्ड परीक्षा करवाई जाए। 2025-26 शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं करवाने पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
jm
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. सीबीएसई बोर्ड ( CBSE Board Examination ) में 10वीं-12वीं की परीक्षाएं अब साल में दो बार आयोजित की जा सकती हैं। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गईं हैं। जानकारी के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय ने बोर्ड से प्लान बनाने को कहा है ( CBSE Board Exam Twice a Year )।

CBSE अकादमिक कैलेंडर पर कर रहा काम

जानकारी के मुताबिक मंत्रालय और  सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए अगले महीने स्कूलों के प्रिंसिपलों के साथ चर्चा करेंगे। सीबीएसई फिलहाल इस बात पर काम कर रहा है कि ग्रेजुएट प्रवेश कार्यक्रम को प्रभावित किए बिना एक और बोर्ड परीक्षा को समायोजित करने के लिए अकादमिक कैलेंडर को कैसे तैयार किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...भाई ने ही बढ़ाई Digvijay Singh की मुश्किल! क्या है इस रवैये की वजह ?

2025 से CBSE में नए बदलाव! 

सीबीएसई अभी कार्यक्रम पर विचार-विमर्श कर रहा है ताकि छात्रों को अधिकतम लाभ मिल सके और बोर्ड परीक्षाओं को तनाव मुक्त बनाने का लक्ष्य हासिल किया जा सके। बता दें, पहले मंत्रालय की शुरुआती योजना 2024-25 शैक्षणिक सत्र से साल में 2 बार बोर्ड परीक्षाएं शुरू करने की थी। 

ये खबर भी पढ़िए...कम वोटिंग से नाराज शाह की विधायकों को दो टूक- वोटिंग प्रतिशत कम होने पर जाएगा मंत्री पद

cbse CBSE Board Exam Twice a Year CBSE Board Examination