IT कंपनियों में सालभर में 69 हजार कर्मचारियों की छुट्टी, जानिए कौन सी टॉप कंपनियों ने धड़ाधड़ निकाले कर्मचारी

भारत आईटी सेक्टर में नौकरी देने के लिए जाना जाता है। भारत में कई आईटी कंपनियां हैं जो बड़े पैमाने पर देश के युवाओं को नौकरी देती है। लेकिन एक रिपोर्ट में इन्हीं आईटी सेक्टर की जॉब्स में बड़े स्तर पर छंटनी किए जाने का दावा किया गया है।

author-image
Pratibha ranaa
New Update
िन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. आईटी सेक्‍टर (  IT sector ) में हर साल हजारों की संख्‍या में नौकरियां मिलती रही हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से धड़ाधड़ कर्मचारी निकाले जा रहे हैं। देश की टॉप कंपनी इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), विप्रो और टेक महिंद्रा ( TCS, Infosys, HCLTech, Wipro,Tech Mahindra ) समेत अन्य कंपनियों ने वित्त साल 2023-24 में बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। इन कंपनियों ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 70 हजार कर्मचारियों को नौकरी से हटाया है (Company Layoff )

इंफोसिस, टीसीएस और विप्रो समेत कई कंपनियां शामिल

  • इंफोसिस-25,994 कर्मचारियों को निकाला
  • टीसीएस- 13,249 कर्मचारियों को निकाला
  • विप्रो- 6,180 कर्मचारियों को नौकरी से हटाया
  • टेक महिंद्रा- के कर्मचारियों की कुल संख्या 1,45,455 थी। इसमें चौथी तिमाही में 795 और पूरे साल में 6,945 की कमी आई थी।

ये खबर भी पढ़िए...बाबा के भक्तों के लिए गुड न्यूज, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग पर फिर अर्पित कर सकेंगे जल

क्रिसिल रेटिंग्स की लेटेस्ट रिपोर्ट में ये...

वहीं क्रिसिल रेटिंग्स की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक भारत में आईटी सेवा सेक्टर में लगातार दूसरे साल स्लो रेवेन्यू ग्रोथ की संभावना है, जो वित्त वर्ष 2024-25 में पांच-सात प्रतिशत होगी। स्लो रेवेन्यू ग्रोथ हाने की वजह से टॉप आईटी कंपनियों ने हायरिंग बंद कर दी। इसके चलते दिसंबर 2023 में कर्मचारियों की संख्या में एक साल पहले की तुलना में चार प्रतिशत की कमी आई। क्रिसिल रेटिंग्स के निदेशक आदित्य झावेर ने बताया कि बीएफएसआई और खुदरा क्षेत्रों से राजस्व में चार-पांच प्रतिशत की स्लो ग्रोथ के साथ गिरावट जारी रहेगी, जबकि विनिर्माण और स्वास्थ्य सेवा में 9-10 प्रतिशत की अच्छी ग्रोथ होगी।

tcs it sector Infosys Tech Mahindra Company Layoff HCLTech Wipro