राशिफलः आज इन पर होगी हनुमान जी की कृपा, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-उपासना करने से जातक को सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है। जीवन में सफलता मिलती है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार, 30 अप्रैल का दिन कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ होगा तो कुछ के जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
HOROSCOPE
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल ( horoscope ) का आकंलन किया जाता है। 30 अप्रैल 2024 को मंगलवार है। हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन हनुमानजी की पूजा-आराधना का विधान है। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमानजी अपने भक्तों के सभी दुख-कष्ट दूर करते हैं। ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार, 30 अप्रैल का दिन कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहना वाला है, तो कुछ राशि वालों को जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं, 30 अप्रैल 2024 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को बरतनी होगी सावधानी। 

राशिफल में जानिए कौन सी हैं वो राशियां...

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए यह दिन पारिवारिक जीवन में आनंद और संतुष्टि लेकर आएगा। अपनों के साथ मजबूत संबंध और मजबूत होंगे। स्वास्थ्य अच्छी स्थिति में रहेगा, जिससे आप आत्म-देखभाल पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और स्वस्थ जीवन शैली बनाए रख सकेंगे। रोमांस के अपने उतार-चढ़ाव हो सकते हैं लेकिन प्रयास और खुले संचार के साथ, आप जुनून को फिर से जगा सकते हैं। वित्त स्थिर हो सकता है, लेकिन बहुत रोमांचक नहीं। चौकस नजर रखना और विवेकपूर्ण वित्तीय निर्णय लेना बुद्धिमानी है। हालांकि कार्य-जीवन कुछ तनाव पैदा कर सकता है, इसलिए सब कुछ संतुलन में रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने के लिए तैयार रहें। रियल एस्टेट निवेश और संपत्ति से संबंधित निर्णयों के लिए अच्छे अवसर प्रदान कर सकता है। कुछ छात्रों को लगातार प्रयासों से छात्रवृत्ति भी मिल सकती है। 

वृषभ

वृषभ राशि के जातक विकास के अवसरों और अपने काम के लिए पहचान के साथ एक अच्छे पेशेवर मोर्चे की उम्मीद कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन में कुछ चुनौतियों के बावजूद, मजबूत रोमांटिक रिश्ते सुकून देते हैं। अविवाहित लोगों के लिए वैवाहिक संभावनाएं चमक रही हैं। अपने विकल्पों का आकलन करें और बुद्धिमानी से चुनें। स्वास्थ्य और वित्त स्थिर हैं, जो एक पूर्ण अनुभव की अनुमति देते हैं। यात्रा सुखद होती है। जमीन-जायदाद के सौदे आशाजनक नजर आ रहे हैं। 

मिथुन

मिथुन राशि के जातक सकारात्मक वित्तीय, रोमांस और स्वास्थ्य परिणामों के साथ एक भाग्यशाली लकीर के लिए तैयार हैं। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, जिससे आपको किसी भी कार्य को करने के लिए ऊर्जा और आत्मविश्वास मिलेगा। नकारात्मक पक्ष में, यात्रा निराशा और व्यवधान ला सकती है। समस्याओं से बचने के लिए लंबी सड़क यात्राओं की तैयारी करें। आपके घर के जल्दी कब्जे की संभावना के साथ रियल एस्टेट की संभावनाएं मजबूत हैं। शिक्षाविदों के सामने चुनौतियां हो सकती हैं, लेकिन उचित तैयारी से सफलता मिल सकती है। इस सप्ताह परिवार और प्रियजनों के साथ संबंधों को बेहतर बनाएं।

कर्क

कर्क राशि के जातक सकारात्मक दृष्टिकोण का अनुभव करने के लिए तैयार हैं। वित्त अच्छा है, लेकिन अप्रत्याशित खर्चे सामने आ सकते हैं। इस सप्ताह, आप स्वास्थ्य के मोर्चे पर केंद्रित और अनुशासित हैं। इस ऊर्जा के साथ स्वस्थ विकल्प चुनें और अपने फिटनेस लक्ष्यों पर टिके रहें। मूल्यांकन के परिणाम अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं और रोजगार के अवसर कम हो सकते हैं। कोई यात्रा विलंबित या स्थगित हो सकती है। अकादमिक रूप से कुछ चुनौतियां पैदा हो सकती हैं, लेकिन तैयारी और फोकस से अच्छा प्रदर्शन हो सकता है। काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना जरूरी है।

सिंह

सिंह राशि वालों को जीवन के सकारात्मक और नीरस पहलुओं के मिश्रण का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी के संभावित अवसरों और करियर के अनुकूल विकास के साथ उनका पेशेवर मोर्चा आशाजनक दिखता है। हालांकि वित्तीय स्थिरता केवल औसत हो सकती है। इसलिए व्यवसाय विस्तार योजनाओं पर रोक लगाना और खर्च पर कड़ी नजर रखना सबसे अच्छा है। स्वास्थ्य स्थिर है, लेकिन फिर भी किसी की भलाई प्राथमिकता होनी चाहिए। बंधनों को मजबूत करने के लिए उत्सवी सभा की संभावना के साथ पारिवारिक जीवन उज्ज्वल प्रतीत होता है। साहसिक कार्य करने वालों के लिए रोमांचक यात्रा के अवसर बन सकते हैं। बिना उचित तैयारी के शैक्षणिक प्रदर्शन कमजोर हो सकता है। 

कन्या

कन्या राशि के लोगों को अप्रत्याशित खर्चों के कारण वित्तीय संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। सीमित धन के कारण धन प्रबंधन कठिन हो सकता है। फिर भी इनका करियर काफी अच्छा है। सहकर्मियों के ताजा विचारों और ऊर्जा से उनके काम के माहौल को फायदा होगा। मामूली स्वास्थ्य चिंताओं के साथ स्वास्थ्य अपेक्षाकृत स्थिर है। हालांकि पारिवारिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं, फिर भी कुल मिलाकर यह सभ्य है। दूर के परिजनों से शुभ समाचार मिल सकता है। रोमांटिक मोर्चे पर मुश्किलें और बाधाएं आ सकती हैं, जिससे निराशा हाथ लगेगी। हालांकि यात्रा की संभावनाएं बहुत अच्छी हैं। कुछ लोग पुरानी संपत्ति को बड़ी कीमत पर खरीद, बेच या किराए पर ले सकते हैं। छात्रवृत्ति परीक्षा तुला राशि वालों के लिए शैक्षणिक सफलता ला सकती है। 

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए यह दिन अनुकूल रहेगा। आय या निवेश को बढ़ावा देने की क्षमता के साथ वित्त अच्छा दिख रहा है। अपनों के साथ भावनात्मक जुड़ाव की संभावना के साथ रोमांस भी चमक रहा है। आप एक प्यार भरे, संगत रिश्ते में रहेंगे जो आपको खुशी देगा। पेशेवर मोर्चे पर चुनौती मिल सकती है, लेकिन प्रयास और कड़ी मेहनत से सफलता संभव है। हालांकि पारिवारिक जीवन बेहतर नहीं हो सकता है, लेकिन सकारात्मक रहें। एक युवा जिद्दी काम कर सकता है और उसे धैर्य से निपटने की आवश्यकता हो सकती है। छात्रों के लिए शिक्षाविदों को कड़ी मेहनत के साथ सुधार देखने को मिल सकता है, जिससे किसी प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश मिल सकता है। इस सप्ताह अवसरों का लाभ उठाएं और उनका भरपूर लाभ उठाएं।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह दिन कुछ रोमांचक संभावनाएं लेकर आया है। आपका वित्त अच्छा रहने की उम्मीद है, जिससे आपको अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए संसाधन मिलेंगे। आपका व्यवसाय आर्थिक रूप से आगे बढ़ेगा, लाभ और स्थिरता में वृद्धि होगी। आपका स्वास्थ्य अच्छा है, जिससे आपको संतुलित और ऊर्जावान जीवनशैली जीने में मदद मिल रही है। आपका पारिवारिक जीवन सामंजस्यपूर्ण हो सकता है। रोमांस भी अनुकूल है, जो अपने साथी के साथ मधुर पल लेकर आएगा। पेशेवर तौर पर आपको कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। टालमटोल करने से किसी प्रोजेक्ट में देरी हो सकती है। अकादमिक रूप से भी चीजें अच्छी दिखती हैं। छात्र परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के साथ अपनी पहचान बना सकते हैं। सकारात्मक रहें और चुनौतियों पर काबू पाने पर ध्यान केंद्रित करें।

धनु

आपका दिन आशाजनक है। आपका पेशेवर जीवन मजबूत है और आप अपने कौशल और विशेषज्ञता से चमकेंगे। आपके प्रयासों के परिणामस्वरूप, परियोजना सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी। आर्थिक स्थिति सकारात्मक नजर आ रही है और आप ख़र्चों को अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं। आप व्यवसाय में चमकेंगे और नए अवसरों का लाभ उठाएंगे। अच्छा खाने और व्यायाम करके अच्छे स्वास्थ्य पर ध्यान दें। आपका पारिवारिक जीवन स्थिर है और प्रियजनों के साथ समय बिताने से बंधन मजबूत होंगे। रोमांस उतना अनुकूल नहीं हो सकता है, नए रिश्ते शुरू करने या बड़े प्रेम निर्णय लेने से बचें। यात्रा उत्कृष्ट है, इसलिए एक रोमांचक यात्रा की योजना बनाएं। संपत्ति के मामले मध्यम रूप से अच्छे हैं; खरीदने, बेचने या किराए पर लेने पर विचार करें। छात्रों को पढ़ाई और परीक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है।

मकर

एक सफल पेशेवर मोर्चे का अनुभव कर सकते हैं। काम में वृद्धि के अवसर और नेतृत्व के अवसर मिलेंगे। सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ संबंध उत्पादक रहेंगे। मौज-मस्ती की संभावना के साथ पारिवारिक जीवन गर्म और प्यार भरा रहेगा। बजट और खर्च से वित्त स्थिर रहेगा। स्वास्थ्य को तनाव, थकान और छोटी-मोटी बीमारियों के साथ कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। रोमांस में गलतफहमी या भावनात्मक दूरी हो सकती है। ईमानदार संचार के साथ अंतर को पाटें। कुछ लोगों के लिए अकेले यात्रा उत्साह और रोमांच ला सकती है। व्यावसायिक संपत्ति के मामलों में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। छात्र एक प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा आसानी से पास कर सकते हैं।

कुंभ

कुंभ राशि के जातक उतार-चढ़ाव का अनुमान लगा सकते हैं। मजबूत कनेक्शन या नए मुलाकात की उम्मीद के साथ रोमांस चमकने के लिए तैयार है। हो सकता है कि काम से पूर्ण संतुष्टि न मिले, वित्त विकास के अवसरों के साथ स्थिर है। ज्यादा वांछनीय स्थिति या स्थान पर स्थानांतरण में समय लग सकता है। बिना किसी बड़े विवाद के पारिवारिक रिश्ते मधुर बने रहने चाहिए। जो लोग यात्रा करना पसंद करते हैं, वे छोटी यात्रा या ड्राइव पर अच्छे समय की उम्मीद कर सकते हैं। नई जगह खरीदने, बेचने या किराए पर लेने के अच्छे सौदे होने के संकेत हैं। संभावित खराब प्रदर्शन और परीक्षा की तैयारी की कठिनाइयों के साथ शिक्षाविद एक चुनौती पेश कर सकते हैं। हालांकि व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंध समर्थन की पेशकश कर सकते हैं।

मीन

मीन राशि वालों के लिए एक सफल पेशेवर दिन होगा। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा और प्रोजेक्ट आसानी से पूरे होंगे। लव लाइफ में आप अपने साथी के साथ अच्छे वाइब्स और सौहार्दपूर्ण संबंधों का आनंद ले सकते हैं। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और किसी भी कार्य को निपटाने के लिए आपको ऊर्जा प्रदान करेगा। पारिवारिक जीवन में आकर्षण का केंद्र नहीं हो सकता है, लेकिन भाई-बहनों और माता-पिता के साथ संबंध स्थिर रहेंगे। पैसों पर कड़ी नजर रखने की सलाह दी जाती है। जल्दी रिटर्न देने वाली योजनाओं से बचें। कुछ लोगों के लिए तीर्थ यात्रा की संभावना है। संपत्ति के मामले अनुकूल नहीं हो सकते हैं, और घर का स्थानांतरण स्थगित हो सकता है। छात्र परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

राशिफल