भोजशाला : ASI सर्वे का समय बढ़ाने की मांग पर हाई कोर्ट में सुनवाई आज

भोजशाला के अंदर दीवार का स्ट्रक्चर सामने आया था, जहां हैदराबाद से आए विशेषज्ञाें ने जीपीएस सर्वे के लिए स्थान चिह्नित किया था। हालांकि एएसआई के सर्वेयराें व मजदूराें ने मिट्टी हटाते हुए इसका दायरा भी बढ़ाया है।

author-image
CHAKRESH
New Update
bhojshala
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भाेजशाला में ASI सर्वे काे लेकर साेमवार सुबह 11 बजे इंदाैर हाईकाेर्ट में सुनवाई हाेगी, जहां एएसआई काे प्रारंभिक सर्वे रिपाेर्ट भी पेश करना है। एएसआई ने भाेजशाला समेत 50 मीटर का क्षेत्र बड़ा हाेने से आठ सप्ताह का समय बढ़ाने की मांग की थी। इस पर भी फैसला हाेना है। इधर रविवार काे दिनभर टीम ने गर्भगृह, उत्तरी व दक्षिणी दिशा में खुदाई के साथ कमाल माैलाना दरगाह में स्थित शिलालेखाें पर किए गए केमिकल ट्रीटमेंट के बाद पेपर राेल पर सैंपल लिए।

दीवार का स्ट्रक्चर सामने आया

बताया जा रहा है कि भोजशाला के अंदर दीवार का स्ट्रक्चर सामने आया था, जहां हैदराबाद से आए विशेषज्ञाें ने जीपीएस सर्वे के लिए स्थान चिह्नित किया था। हालांकि एएसआई के सर्वेयराें व मजदूराें ने मिट्टी हटाते हुए इसका दायरा भी बढ़ाया है। जैसे-जैसे मिट्टी हटाई जा रही है, वैसे-वैसे दीवार की लंबाई व गहराई भी बढ़ती जा रही है। भोजशाला के अलावा दरगाह परिसर में स्थित शिलालेखों पर लिखी आकृतियाें के भी टीम ने पेपर राेल पर सैंपल लिए। वीडियाेग्राफी और फोटोग्राफी का काम भी चलता रहा।  

Bhojshala भाेजशाला ASI survey in Bhojshala