The Sootr | Inheritance Tax पर मचा है बवाल | आखिर क्या है विरासत टैक्स

सैम के इसी बयान पर बीजेपी हमलावर है। पीएम मोदी कई बार सभाओं में ये बयान दे चुके हैं कि कांग्रेस अब आपकी पैतृक संपत्ति हड़पना चाहती है। हालांकि कांग्रेस ने सैम के इस बयान से किनारा कर लिया है।

author-image
ATUL DWIVEDI
New Update
े

विरासत टैक्स क्या होता है ?

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एक कहावत आपने खूब सुनी होगी...अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारना...लेकिन लगता है कि इस कहावत को कांग्रेस ( Congress ) नेता कुछ ज्यादा ही सीरियस ले रहे हैं। तभी तो लोकसभा चुनाव ( Loksabha Election ) के दौरान कांग्रेस के नेता कुछ भी बयानबाजी किए जा रहे हैं, जिस पर बीजेपी ( BJP ) हमलावर है। हाल ही में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (indian overseas congress) के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ( Sam Pitroda ) ने अमेरिका में एक बयान दिया... जो वहां लागू इन्हेरिटेंस टैक्स ( inheritance tax ) यानी उत्तराधिकार कर या विरासत टैक्स को लेकर था। सैम ने अपने बयान में कहा कि अमेरिका का विरासत टैक्स कहता है कि आपने अपने जीवन में जो संपत्ति बनाई....जब आप इस दुनिया से जा रहे हैं..तो आपको इस संपत्ति का आधा हिस्सा जनता के लिए छोड़ना चाहिए... यानी यदि किसी के पास 10 करोड़ डॉलर की प्रॉपर्टी है तो उसकी मौत के बाद उसके बच्चों को सिर्फ 45 फीसदी संपत्ति ही मिलेगी... बाकी 55 फीसदी संपत्ति सरकार ले लेगी...  यह एक निष्पक्ष कानून है और मुझे लगता है कि भारत में इस तरह का कोई टैक्स नहीं है। अगर भारत में कोई व्यक्ति मर जाता है तो भारत में ऐसा नहीं है। भारत में किसी के पास 10 अरब की संपत्ति है और वह मर गया तो उसके बच्चों को पूरी प्रॉपर्टी मिल जाती है। इसमें जनता को कुछ नहीं मिलता।

पित्रोदा के इस बयान को लेकर बीजेपी, कांग्रेस पर हमलावर है..जबकि कांग्रेस ने पित्रोदा के बयान से किनारा कर लिया है....अब जब ये चर्चा चली तो द सूत्र ने पड़ताल की कि आखिर ये इन्हेरिटेंस टैक्स है क्या....इसके पहले आपको बता दें कि अमेरिका में दो तरह के टैक्स हैं एस्टेट टैक्स और इनहेरिटेंस टैक्स...अब चलिए जानते हैं विरासत कर यानी इनहेरिटेंस टैक्स क्या है...

इस टैक्स को किसी व्यक्ति की मौत के बाद उसकी उस संपत्ति पर लगाया जाता है जो उत्तारधिकारियों को मिलने वाली होती है। कई देशों में इस टैक्स की दर 50 फीसदी से भी ज्यादा है। इस टैक्स को सरकारें रेवेन्यू में बढ़ोत्तरी के लिए लगाती है।

CONGRESS BJP loksabha election Inheritance Tax Sam Pitroda