हल्दी पाउडर की शुद्धता को जांचने के लिए आप हल्दी पाउडर को पानी में डाले। अगर इसका रंग हल्का पीला दिखता है और यह नीचे जमने लगती है,तो ये हल्दी असली है।

लाल मिर्च पाउडर की शुद्धता को चेक करने के लिए सबसे पहले एक गिलास में पानी लीजिये,उसके बाद उसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। अगर पाउडर कांच के तल पर डूब जाएगा ,तो ये असली है।

काली मिर्च की शुद्धता की जांच करने के लिए आप पहले काली मिर्च को पानी में मिला दें। फिर इसे कुछ देर बाद देखें, केवल शुद्ध काली मिर्च बर्तन के तल पर बैठेगी। वहीं बाकि गंदगी पानी की सतह पर तैरने लगेगी।

धनिया पाउडर में मिलावट के लिए भूसा और जानवरों के गोबर को सुखाकर मिलाया जाता है। वहीं इसकी शुद्धता की जांच करने के लिए एक कांच के गिलास में पानी लें और धनिया पाउडर डालें। अगर आपका पाउडर पूरी तरह से पानी में घुल जाए तो यह असली पाउडर है।

जीरे को चेक करने के लिये आप जीरे को अपनी उंगलियों के बीच में रगड़कर देख सकते हैं। अगर आप मिलावटी जीरे को रगड़ रहे हैं, तो आपकी उंगलियां काली हो जाएंगी। वहीं अगर आपकी उंगली काली नहीं हुई तो आप एक असली जीरा इस्तेमाल कर रहें है।

सेंधा नमक की शुद्धता को जांचने के लिए आप सबसे पहले एक आलू लें और उसे बीच से काट लें। इसके बाद इसके बीच में सेंधा नमक डालें और फिर नींबू के रस की बूंदें डालें। अगर सेंधा नमक असली होगा तो कुछ नहीं होगा।